Skip to main content

Synopsis

TESA और TESE की मदद से कैसे करें एजू़स्पर्मिया के चलते, पुनः स्पर्म प्राप्ति? एजूस्पर्मिया क्या है? यह प्रक्रिया किसके लिए है?

हमारे पास हाल ही में जेम्स से एक ईमेल आया था, जो एक पुरुष पाठक था, जिसे इस साल की शुरुआत में एजूस्पर्मिया का पता चला था। इस समाचार ने उन्हें अविश्वसनीय रूप से हीन भावना से ग्रसित कराया। उसे लगा जैसे उसने ‘असली मर्द‘ न होकर अपने साथी को नीचा दिखाया हो। हालांकि कुछ महीनों बाद, और उसके पास एक प्रक्रिया है जिसमें शुक्राणु निष्कर्षण शामिल है, जिसे TESA कहा जाता है और जेम्स का पिता बनने का सपना अब केवल एक सपना नहीं है क्योंकि वह और उसकी पत्नी आइवीएफ करवाने वाले हैं।

उन्होंने हमें यह पूछने के लिए लिखा था कि क्या हम अन्य पुरुषों तक पहुंचेंगे, उन्हें यह बताने के लिए कि ऐजूस्पर्मिया का सामान्य रूप से अंत नहीं है। इसका मतलब यह भी नहीं है कि आप किसी पुरुष से कम हैं। उन्होंने पूछा कि क्या हम अपने पुरुष पाठकों को TESA, उनके द्वारा की जाने वाली प्रक्रिया के बारे में अधिक जानकारी दे सकते हैं, और इसलिए हमने डॉ. सर्जियो रोगेल, स्त्री रोग विशेषज्ञ और प्रजनन विशेषज्ञ से संपर्क किया। आईवीएफ प्रक्रिया समझाने के लिए। आईए जानते है TESA और TESE की मदद से कैसे करें एजू़स्पर्मिया के चलते, पुनः स्पर्म प्राप्ति?

प्रश्न – सबसे पहले, क्या आप बता सकते हैं कि एजूस्पर्मिया क्या है?
उत्तर- एजूस्पर्मिया का मतलब है कि आदमी के वीर्य (सफेद तरल पदार्थ) में कोई शुक्राणु नहीं है। इसे दो श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है-
1) प्रतिरोधी एजूस्पर्मिया, जिसका अर्थ है कि आप शुक्राणु बनाते हैं, लेकिन पुरुष जननांग प्रणाली में रुकावट है।
2) नॉन ऑब्स्ट्रक्टिव एजूस्पर्मिया, जिसका अर्थ है कि वीर्य में पर्याप्त शुक्राणु का उत्पादन नहीं होता है।

प्रश्न – क्या एजूस्पर्मिया ठीक हो सकता है?
उत्तर- एजूस्पर्मिया वाले पुरुषों को एक बच्चे को गर्भ धारण करने की अपनी उम्मीदों को छोड़ना नहीं पड़ता है। एजूस्पर्मिया के प्रकार पर निर्भर करते हुए, यह गर्भावस्था को प्राप्त करने के लिए शुक्राणु पुनप्राप्ति और सहायक प्रजनन के साथ शल्य चिकित्सा योग्य हो सकता है।

प्रश्न – क्या आप TESA और TESE के बीच अंतर की व्याख्या कर सकते हैं, दो प्रक्रियाएं जो शुक्राणु को निकालने में मदद करती हैं?
उत्तर- हां बिल्कुल। TESA शुक्राणु आकांक्षा की प्रक्रिया है, जिससे वृषण में सुई के माध्यम से और नकारात्मक दबाव के साथ तरल पदार्थ और ऊतक की आकांक्षा की जाती है।

टीईएसई शुक्राणु निष्कर्षण की प्रक्रिया है जिससे अंडकोष खुला हुआ कट जाता है। TESA केवल आपको शुक्राणुजोज़ा (पुरुष का प्रजनन कक्ष या युग्मक) के लिए खोज करने की अनुमति देता है, वृषण के एक क्षेत्र में, TESA आपको पूरे क्षेत्र का पता लगाने की अनुमति देता है।

प्रश्न – क्या आप बता सकते हैं कि अंडकोष से शुक्राणु निकालने की प्रक्रिया के दौरान क्या होता है?
उत्तर- सबसे पहले हम एक स्थानीय संज्ञाहरण के लिए आगे बढ़ते हैं। फिर हम मामले के आधार पर पंचर करते हैं। इस तकनीक के बारे में अच्छी बात यह है कि हम माइक्रोस्कोप के तहत तुरंत नमूने की जांच कर सकते हैं, यदि आवश्यक हो तो हम अंडकोष के कई क्षेत्रों पर कई पंचर कर सकते हैं या यहां तक कि जिसे हम उन्हें हर क्षेत्र पर एक पंचर के साथ मैपिंग कहते हैं। अंतिम भाग शुक्राणु का सूक्ष्मदर्शी अवलोकन और चयन है।

प्रश्न – यह प्रक्रिया किसके लिए है?
उत्तर- यह प्रक्रिया आमतौर पर एजूस्पर्मिया से पीड़ित पुरुषों के लिए या उच्च डीएनए विखंडन के साथ इंगित की जाती है। कुछ मामलों में हम TESA भी करते हैं जब हमें ब्लास्टोसिस्ट स्टेज में भ्रूण को लाने में परेशानी होती है और हमें एक पुरुष कारक पर शक होता है।

प्रश्न – यदि शुक्राणु सामान्य रूप से उत्पन्न नहीं होता है, तो क्या यह स्वस्थ है?
क्या यह बासी नहीं है?
उत्तर- शुक्राणु उत्पादन में, स्खलन वह जगह है जहाँ शुक्राणु परिपक्व होते हैं। इसका मतलब है कि शुक्राणु जो हमें सीधे अंडकोष में मिलते हैं, अपरिपक्व हैं और आमतौर पर हिलते नहीं हैं। लेकिन हम एक साधारण उत्तेजना के माध्यम से इस हिस्से को ठीक करते हैं और वे पूरी तरह स्वस्थ हैं। एक तरह से, वे और भी स्वस्थ हैं क्योंकि वे स्खलन प्रक्रिया से नहीं गुजरे हैं जो वास्तव में उन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं। यह कारखाने से सीधे उत्पाद प्राप्त करने जैसा है, और दुकान से नहीं, शिपिंग के दौरान होने वाले नुकसान के जोखिम से बचना!

प्रश्न – क्या उसमे कोई जोखिम है?
उत्तर- हर्गिज नहीं। उन्हें इसकी बिल्कुल चिंता नहीं करनी चाहिए। हमेशा की तरह कुछ जोखिम जैसे रक्तस्राव या वृषण फाइब्रोसिस हैं लेकिन ईमानदारी से मैंने अपने पूरे करियर में इन्हें नहीं देखा है।

प्रश्न – स्वस्थ शुक्राणु खोजने के लिए प्रतिशत के संदर्भ में सफलता दर क्या है?
उत्तर- यदि आदमी एजूस्पर्मिया से पीड़ित नहीं है, तो संभावना लगभग 100ः है। एजूस्पर्मिया वाले लोगों के लिए, यह वास्तव में मामले पर निर्भर करता है। जब तक हम पंचर नहीं करते, तब तक इसकी उत्पत्ति बताना मुश्किल है।

At Indira IVF and fertility center, our fertility experts are keen to help and resolve all your queries related to infertility or IVF. You can book your appointment for a free consultation now.

You may also link with us on Facebook, Instagram, Twitter, Linkedin, Youtube & Pinterest

Talk to the best team of fertility experts in the country today for all your pregnancy and fertility-related queries.

Call now 18003092323


Comments

Articles

2023

Guide to infertility treatments IVF

एक्टोपिक प्रेगनेंसी के लक्षण, कारण और इलाज

IVF Specialist

प्रेगनेंसी की खबर महिला को का�...

2023

Guide to infertility treatments

Hypertension- How it impacts Fertility and Pregnancy

IVF Specialist

Blood pressure problems are no longer just an old-age problem. It is steadily ...

2023

Guide to infertility treatments

Managing Pregnancy, Infertility, and Career with Confidence

IVF Specialist

Before we start, let us ask you a question! What are your fondest Mother’s D...

2022

IVF Guide to infertility treatments

आईवीएफ गर्भावस्था के लक्षण

IVF Specialist

प्राकृतिक गर्भधारण में विफल �...

Guide to infertility treatments

Varicocelectomy

IVF Specialist

What is Varicocelectomy? Varicocelectomy is a surgical procedure performed ...

Tools to help you plan better

Get quick understanding of your fertility cycle and accordingly make a schedule to track it

© 2024 Indira IVF Hospital Private Limited. All Rights Reserved. T&C Apply | Privacy Policy