Skip to main content

Synopsis

पाईये आईयूआई के लिए टिप्स क्युकी कुछ महिलाएं सामान्य रूप से गर्भधारण नहीं कर पाती जिनके लिए IUI ट्रीटमेंट उपचार है। इस IUI ko success kaise kare जानिए Indira IVF पे |

जिन्दगी में एक समय पर आकर संतान की चाहत हर किसी को होती है।   कई अलग-अलग कारणों से कुछ महिलाएं सामान्य रूप से गर्भधारण नहीं कर पाती हैं, और यह वजह एक परिवार के लिए बड़ा भावनात्मक संघर्ष बन जाती है। हालांकि ऐसे दम्पतियों के जीवन में चिकित्सा विज्ञान ने प्रगति के साथ विभिन्न तरीकों से गर्भधारण करना आसान बना दिया है।

डॉ. रूही श्रीवास्तव, आईवीएफ स्पेशलिस्ट इन्दिरा आईवीएफ रांची कहती हैं कि आईयूआई यानि इंट्रायुट्राइन इन्सिमीनेशन कृत्रिम गर्भधारण की प्रक्रिया है जिसमे कैथेटर नामक डिवाइस का उपयोग करके गर्भाशय में वीर्यरोपण किया जाता है। आईयूआई की सफलता दर में सुधार के लिए कुछ सुझावों से अवगत होना चाहिए। कृत्रिम गभार्धान की पद्धति आईयूआई, गर्भधारण के लिए एक अच्छी पद्धति है और ज्यादातर उन मरीजों को दी जाती है जिन पुरुषों में स्पर्म काउंट कम (10-15 मिलियन) हैं या स्पर्म की क्वालिटी ख़राब है, आपको बाँझपन की वजह पता नहीं हैं और गर्भधारण करने की इच्छा रखते हों। ध्यान रहें, चिकित्सा साधनों के माध्यम से गर्भधारण करने का एकमात्र तरीका आईयूआई नहीं है। आईयूआई की सफलता दर 10 से 30 फीसदी के बीच रही है। हालांकि, आईयूआई एक ऐसा उपचार है जो कुछ महिलाओं में उनकी जैविक स्थिति के आधार पर काम करता है। ऐसे में विशेषज्ञ के पास पहुंच कर विचार विमर्श करना बुहत अच्छा रहता है कि उनके लिए आईयूआई गर्भधारण करने का सबसे अच्छा तरीका है या नहीं।

कृत्रिम गभार्धान आईयूआई सफल बनाने के लिए टिप्स और सुझाव

  • श्रुति बंका आईवीएफ स्पेशलिस्ट इन्दिरा आईवीएफ मुजफ्फरपुर आईयूआई गर्भावस्था के कुछ सफलतम टिप्स इस प्रकार बताती हैं।

  1. नि: संतानता विशेषज्ञ से मिलें

– आईयूआई प्रक्रिया को भी बारीकी से निगरानी की जरूरत है। सबसे पहले, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि यह प्रक्रिया है आपके शरीर की स्थिति के लिए ठीक है या नहीं | ऐसे समय में कई बार डॉक्टर गर्भधारण के लिए अन्य तरीकों अपनाने का भी सुझाव देते हैं और तब सुनिश्चित करें कि आप उपचार के लिए विशेषज्ञ के पास जा रहे हैं।

  1. अच्छी तरह से अनुसंधान हो

-सबसे पहले, यदि आप बांझपन कारणों से निपटने के लिए आईयूआई चुनते हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि आईवीएफ जैसे विकल्प भी आपके बजट के अनुसार आसान हो सकते हैं। 40 साल से ऊपर की आयु के महिलाओं के लिए, आईयूआई को आईवीएफ के रूप में अनुशंसित नहीं किया गया है क्योंकि आईवीएफ की सफलता दर आमतौर पर अधिक उम्र की महिलाओं के लिए अधिक होती है जो स्वाभाविक रूप से गर्भवती होना चाहती है।

  1. हैल्दी आहार अपनाएं

-आपका आहार इस प्रक्रिया को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए महत्वपूर्ण है। कुछ अच्छे आहार विकल्प प्रोटीन युक्त भोजन और कम कार्बोस आपकी प्लेट में हो और यहां तक कि यदि आप पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम से जूझ रहे हैं, तो स्वस्थ आहार वास्तव में मदद करता है। एक अच्छा आहार हमेशा बेहतर गर्भावस्था के लिए रास्ता बनाता है।

  1. व्यायाम शुरू करें

-आईयूआई के बाद मध्यम व्यायाम भी अच्छा है। हालांकि, आपको कठिन थका देने वाली कसरत नहीं करनी चाहिए क्योंकि विशेषज्ञों द्वारा इसकी अनुशंसा नहीं की जाती है। आपके शरीर को मूव करने के लिए मध्यम व्यायाम अच्छा है।

  1. धूम्रपान से बचें

-शोध के अनुसार, धूम्रपान करने वाली महिलाओं को अण्डाणु उत्सर्जन के लिए अधिक गोनाडोट्रॉपिन खुराक की आवश्यकता होती है। इससे नकारात्मक प्रभाव पड़ता है इसलिए, सबसे अच्छा विकल्प बेहतर सफलता दर के लिए धूम्रपान छोड़ देना चाहिए।

  1. खुद को तनावमुक्त करें

– डॉ. साक्षी श्रीवास्तव आईवीएफ स्पेशलिस्ट इन्दिरा आईवीएफ झाँसी बताती हैं कि खुद को आराम दें और जीवन में बहुत अधिक तनाव न करें। आईयूआई प्रक्रिया के माध्यम से गर्भधारण का प्रयास एक भावनात्मक यात्रा है, लेकिन इस दौरान खुद को आराम और शांत करना सीखें।

  1. एक्यूपंक्चर का प्रयास करें

-एक्यूपंक्चर रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है जो अंतत: अंडे की गुणवत्ता में सुधार करता है। इससे गर्भवती होने की संभावना बढ़ जाती है। वास्तव में, उपचार शुरू होने से कम से कम 3 महीने पहले एक्यूपंक्चर शुरू करने का सुझाव दिया जाता है।

  1. डॉक्टर सलाह के अनुसार पूरक पोषण पर विचार करें

-कोएनजाइम क्यू 10 (को क्यू 10) और डीएचईए सप्लीमेंट हैं जो काफी उपयोगी हैं। हालांकि, इन विकल्पों पर अपने डॉक्टर के माध्यम से जाना चाहिए।

  1. आईयूआई के बाद सेक्स करना

-डॉक्टरों का कहना है कि आईयूआई प्रक्रिया के बाद यौन संबंध रखने में वास्तव में मदद मिलती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि गर्भाशय सिकुडना शुरू होता है, जिसके परिणामस्वरूप शुक्राणु को फैलोपियन ट्यूबों और अंडा की तरफ धकेल दिया जाता है।

  1. खुश रहो और पूरा हो जाओ

–  ऐसी चीजें करें जो आपको खुश और संतुष्ट महसूस करें। जब आप गर्भवती होने की सोच रहे हैं, तो आपके जीवन को संतान होने की खुशी को प्रतिबिंबित करना चाहिए। यह सच है कि आपकी भावनाएं गर्भवती होने की सफलता दर में वृद्धि करती हैं।


Comments

Articles

IUI

कितना होता है आईयूआई का खर्चा | IUI treatment cost in hindi

IVF Specialist

हर दम्पती चाहता है कि उसके घर �...

2022

Guide to infertility treatments IUI

What is Intrauterine Insemination (IUI) Treatment

IVF Specialist

How do infertility treatments work and how effective are they? Thanks to me...

2022

Guide to infertility treatments IUI

Why Artificial Insemination Usually Fails

IVF Specialist

Author Name:Dr. Pooja Kumari||Mentor Name: Dr. Reema Sircaron April 27, 2020 ...

2022

Guide to infertility treatments IUI

What is IUI? When it should be done?

IVF Specialist

Author Name: ;Dr. Shweta Jain ;Mentor Name: ;Dr. Pratibha Singh ;on April 09, ...

2022

Guide to infertility treatments IUI

How Counsellor can help during IUI Treatment

IVF Specialist

Often people dealing with problems such as infertility need support and counse...

2022

Guide to infertility treatments IUI

IUI Technique

IVF Specialist

WHAT IS IUI? Techniques used for IUI, Intrauterine insemination is the proc...

2022

Guide to infertility treatments IUI

How IUI Can Help In Infertility?

IVF Specialist

Infertility is not a disease, labelling it as a disease would be wrong. Infert...

2022

Guide to infertility treatments IUI

IUI उपचार की सफलता दर को बढ़ाने के 7 असरदार उपाय

IVF Specialist

अंतर्गर्भाशयी गर्भाधान अथवा ...

2022

Guide to infertility treatments IUI

Best Time for IUI: When is the Best Time to Do IUI?

IVF Specialist

Intrauterine insemination (IUI), in simple terms, is a simple procedure that i...

2022

Guide to infertility treatments IUI

IUI for Male Factor Infertility

IVF Specialist

IUI for Male Infertility Treatment Intrauterine Insemination (IUI) process ...

Tools to help you plan better

Get quick understanding of your fertility cycle and accordingly make a schedule to track it

© 2024 Indira IVF Hospital Private Limited. All Rights Reserved. T&C Apply | Privacy Policy