कैसे करें एक सही आईवीएफ सेंटर का चयन?

May 12, 2021

IVF Clinic

आईवीएफ एक सुप्रसिद्ध सहायक प्रजनन तकनीक है जिसकी सहायता से ऐसे दम्पत्ति जिनको प्राकृतिक रूप से गर्भधारण करने में कठिनाई हो रही है उन्हें संतान प्राप्ति का सुख मिलता है। आईवीएफ की सफ़लता का, एक प्रजनन उपचार के रूप में, इसी बात से लगाया जा सकता है की अब तक इसकी सहायता से विश्व भर में 8 मिलियन से अधिक शिशु जन्म ले चुके हैं। जहाँ एक और यह प्रजनन उपचार बहुत ही तेज़ी से उभर रहा है, वहीं कई जोड़े अभी भी जानकारी के आभाव के कारण यह निश्चित नहीं कर पाते की उन्हें इसका चयन करना चाहिए या नहीं।

जानकारी एकत्रित करने के बाद भी, कुछ मामलों में, जोड़े यह नहीं निश्चित कर पाते की एक अच्छे IVF Clinic का चयन कैसे करें। यक़ीनन इस बात पर आश्चर्य नहीं की ‘कैसे करें एक सही आईवीएफ सेंटर का चयन?’ सबसे अधिक ऑनलाइन खोजे जाने वाला प्रश्न बन चुका है।

यह लेख प्रकाश डालता है की कैसे आप एक सही आईवीएफ क्लिनिक का चयन कर सकते हैं।

सफलता दर

एक आईवीएफ सेंटर का चयन करने में सफलता दर सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक है। हालांकि सफलता दर भी अनेक कारकों पर निर्भर करता है जैसे महिला की आयु, वर्तमान स्वस्थ की स्थिति, चिकित्साः इतिहास, यौन आदतें, डिम्बग्रंथि रिजर्व तथा अन्य। परन्तु सफलता दर आईवीएफ केंद्र की काबिलियत की एक झलक प्रस्तुत करता है। हालांकि बहुत से केंद्र अपनी वेबसाइट पर सफलता दर प्रदर्शित करते हैं परन्तु आपकी मुलाकात के दौरान, आप सेंटर से वार्षिक रिपोर्ट दिखाने के लिए निवेदन कर सकते हैं। यह आपको एक अच्छी तरह से सूचित निर्णय लेने में सहायता प्रदान करेगा।

आईवीएफ उपचार की लागत

यह एक अत्यधिक महत्वपूर्ण बिंदु है जिसे आप चाह के भी अनदेखा नहीं कर सकते। एक अच्छे आईवीएफ क्लिनिक के चयन में उपचार में आने वाले लागत की जानकारी होने से आप अपने पैसे का अच्छे से प्रबंधन कर सकते हैं तथा कौन से क्लिनिक से आप उपचार प्राप्त करना चाहते हैं यह निर्णय कर सकते हैं। जब आप आईवीएफ सेंटर्स की तलाश करें तो उपचार की लागत को पूरी तरह से स्पष्ट तथा पारदर्शी रखें। साथ के साथ यह सुनिश्चित करें की उपचार में किसी प्रकार की छिपी हुई लागत न हो। आजकल कुछ प्रतिष्ठित आईवीएफ केंद्र जैसे की इंदिरा आईवीएफ अपने ग्राहकों को ऋण की भी सुविधा प्रदान कर रही है ताकि जोड़े आसानी से उपचार प्राप्त कर सकें।

आईवीएफ क्लिनिक का चयन

आईवीएफ केंद्र का अनुभव तथा विशेषज्ञों की टीम

किसी भी आईवीएफ केंद्र पर उपचार शुरू करने से पूर्व यह सुनिश्चित करना परम आवशयक है की जो केंद्र आपने चुना है वह अनुभवी है। जहाँ एक और क्लिनिक की सफलता दर उसकी काबिलियत दिखते हैं वहीं क्लिनिक का अनुभव विश्वसनीयता को कई गुना बढ़ा देता है। अनुभव के साथ-साथ प्रजनन विशेषज्ञों की टीम पर भी ध्यान देने की आवशयकता है। उनकी योग्यता तथा अनुभव दोनों ही महत्वपूर्ण हैं तथा आपकी उपचार की सफलता की दर को सुनिश्चित करते हैं। अपनी मुलाकात के दौरान यह भी ध्यान दें की डॉक्टर कैसे पेश आते हैं तथा आपकी समस्या को कितने ध्यानपूर्वक सुनते हैं। आईवीएफ की उपचार में आपका डॉक्टर आपको भावनात्मक रूप से भी सहयोग करता है। इसीलिए यह देखें की वह कितनी धैर्य के साथ आपकी बात सुनते हैं।

आशा है की उपरोक्त बिंदुएं आपके प्रश्न ‘IVF Clinic का चयन कैसे करें’ का उत्तर देने में सहायक रहा। अधिक जानकारी के लिए आज ही संपर्क करें।

आप हमसे Facebook, Instagram, Twitter, Linkedin, Youtube & Pinterest पर भी जुड़ सकते हैं।

अपने प्रेग्नेंसी और फर्टिलिटी से जुड़े सवाल पूछने के लिए आज ही देश की सर्वश्रेष्ठ फर्टिलिटी टीम से बात करें।

Call now +91-7665009014

RELATED BLOG

 

Comments are closed.

Request Call Back
IVF
IVF telephone
Book An Appointment